Daily GK Hindi Current Affairs 2020 – 19 September

Daily GK Hindi Current Affairs 2020: GK Current Affairs Civil, NDA, Airforce, and UPSC, SSC, IAS, Banking, Defense, Railways, and other Government (Central and State level recruitment examinations) In competitive exams, the emphasis is on getting information about the recent.

Daily GK Hindi Current Affairs 2020: – हिंदी में दैनिक करंट अफेयर्स GK Hindi करेंट अफेयर्स आज UPSC, IAS / PCS, बैंकिंग, IBPS, SSC, Railway, UPPSC, RPSC के लिए नवीनतम और सर्वश्रेष्ठ दैनिक करंट अफेयर्स 2020-2021 के लिए आपका स्रोत है।

Daily GK Hindi Current Affairs 2020

दैनिक जीके हिंदी करंट अफेयर्स 2020

हिंदी करंट अफेयर्स 2020

Daily GK Hindi Current Affairs 2020 

Daily GK Hindi Current Affairs 2020: कि यूपीएससी (UPSC) , एसएससी (SSC), आईएएस (IAS), बैंकिंग (Banking), रक्षा, रेलवे (Railway) और अन्य सरकारी (केंद्रीय और राज्य स्तरीय भर्ती परीक्षाओं) सहित सिविल, वित्त और प्रतियोगी परीक्षाओं में हालिया मामलों के जानकारों की जानकारी प्राप्त करने पर जोर दिया जाता है।

आज की करंट अफेयर्स Physics (भौतिक विज्ञान) प्रतियोगिता- 19 – सितंबर – 2020

UPSC NDA PayScale, भत्ता, भारतीय सेना, नौसेना और वायु सेना में पदोन्नति की जाँच करें

1. एक प्रकाश वर्ष का एक उपाय है

a) प्रकाश की तीव्रता

b) समय

c) दूरी

d) उपरोक्त में से कोई नहीं

उत्तर: c)

स्पष्टीकरण: एक प्रकाश वर्ष को प्रकाश द्वारा एक वर्ष में तय की गई दूरी के रूप में जाना जाता है, जो 3 लाख किलोमीटर / सेकंड × 24 घंटे × 60 मिनट × 60 सेकंड के बराबर होती है। इस इकाई का उपयोग विभिन्न खगोलीय पिंडों जैसे ग्रहों, तारों, आकाशगंगाओं आदि के बीच खगोलीय दूरी को मापने के लिए किया जाता है।

2. सौर मंडल में, इन दोनों ग्रहों के बीच का क्षुद्रग्रह चक्र है।

a) शुक्र और मंगल

b) मंगल और पृथ्वी

c) मंगल और बृहस्पति

d) बृहस्पति और शनि

उत्तर: c)

स्पष्टीकरण: क्षुद्रग्रह मामूली ग्रह हैं, खासकर आंतरिक सौर मंडल में। यह शब्द पहले किसी भी खगोलीय पिंड पर सूर्य की परिक्रमा करने के लिए लागू किया गया था, जो किसी ग्रह की डिस्क को नहीं दिखाता था और इसमें धूमकेतु जैसे गुण नहीं थे। लेकिन आधुनिक विज्ञान में, “क्षुद्रग्रह” शब्द आंतरिक सौर मंडल के मामूली ग्रहों को संदर्भित करता है, जिनमें बृहस्पति के साथ सह-कक्षीय हैं।

3. उस जोड़े की पहचान करें जो सही ढंग से मेल खाता है?

ए) मैडम क्यूरी: एक्स-रे

बी) अल्बर्ट आइंस्टीन: फोटोइलेक्ट्रिक प्रभाव

ग) लिनुस पॉलिंग: इलेक्ट्रॉन

डी) सी वी रमन: स्टार्क प्रभाव

उत्तर: बी)

स्पष्टीकरण: कई भाषाओं में, जर्मन वैज्ञानिक विल्हेम रॉन्टगन के बाद, जिसका अर्थ आमतौर पर अपने खोजकर्ता के रूप में श्रेय दिया जाता है, और जिसने अज्ञात विकिरण के एक अज्ञात प्रकार का विकिरण करने के लिए इसे एक्स-विकिरण नाम दिया था, के बाद एक्स-रेडिएशन का अर्थ रोनेटेन विकिरण से है। सी वी रमन को रमन इफ़ेक्ट के लिए जाना जाता है जिसके लिए उन्होंने नोबेल पुरस्कार जीता। अल्बर्ट आइंस्टीन को फोटो-इलेक्ट्रिक समीकरण की इस खोज के लिए नोबेल भौतिकी पुरस्कार मिला। मैडम क्यूरी – रेडियोधर्मिता। लाइनस पॉलिंग – इलेक्ट्रोनगेटिविटी स्केल।

4. अपवर्तन, परावर्तन, फैलाव और विवर्तन के साथ जुड़े होते हैं

a) प्रदीप्त करना

b) ध्वनि

c) चुंबकत्व

d) उपरोक्त में से कोई नहीं

उत्तर: a)

स्पष्टीकरण: प्रकाशिकी में, अपवर्तन एक घटना है जो अक्सर तब होती है जब तरंगें किसी दिए गए अपवर्तक सूचकांक के साथ एक माध्यम से दूसरे माध्यम से तिरछे कोण पर यात्रा करती हैं। प्रकाश का परावर्तन या तो स्पेक्युलर है (दर्पण जैसा) या फैलाना (ऊर्जा को बनाए रखना, लेकिन छवि को खोना) इंटरफ़ेस की प्रकृति के आधार पर। फैलाव तरंग दैर्ध्य के अनुसार सफेद प्रकाश को रंगों में या किसी भी विकिरण से अलग करना है। विक्षेपण प्रकाश का हल्का झुकना है क्योंकि यह किसी वस्तु के किनारे से गुजरता है।

5. न्यूनतम संभव तापमान जिसके आगे कोई पदार्थ ठंडा नहीं हो सकता है वह डिग्री सेंटीग्रेड में है:

a) 95.50

b) 100

c) 273.15

d) 473.50

उत्तर: c)

स्पष्टीकरण: इस तापमान को तापमान का पूर्ण शून्य भी कहा जाता है। निरपेक्ष शून्य थर्मोडायनामिक तापमान पैमाने की निचली सीमा है, एक राज्य जिसमें एक ठंडा आदर्श गैस की थैलीपी और एंट्रोपी अपने न्यूनतम मूल्य पर होती है, 0. के रूप में लिया जाता है। इस बिंदु पर सभी आणविक गति को कम करने के लिए माना जाता है, कम से कम सिद्धांत में ।

UPSC NDA और NA गणित के मॉक टेस्ट का उत्तर के साथ अभ्यास करें (300 मार्क्स)

6. निम्नलिखित में से किसे विद्युत चुम्बकीय प्रेरण अंतर्निहित सिद्धांतों की खोज करने का श्रेय दिया जाता है?

a) माइकल फैराडे

b) वोल्टा

c) कूलम्ब

d) गॉस

उत्तर: a)

स्पष्टीकरण: माइकल फैराडे एक अंग्रेजी वैज्ञानिक थे जिन्होंने इलेक्ट्रोमैग्नेटिज़्म और इलेक्ट्रोकैमिस्ट्री के अध्ययन में योगदान दिया था। उनकी मुख्य खोजों में विद्युत चुम्बकीय प्रेरण, डायमेग्नेटिज़म और इलेक्ट्रोलिसिस अंतर्निहित सिद्धांत शामिल हैं।

7. पाई के बारे में निम्नलिखित में से कौन सा कथन सही है?

a) यह एक गैर-दोहराव वाला दशमलव मान है

b) यह गैर समाप्ति दशमलव मूल्य है

c) यह दशमलव मान को दोहरा रहा है और समाप्त कर रहा है

d) यह एक गैर-दोहराव, गैर-समाप्ति वाला दशमलव मान है

उत्तर: d)

स्पष्टीकरण: पाई एक गैर-दोहराव, गैर-समाप्ति दशमलव मान है क्योंकि यह तर्कहीन है।

8. यह इस सिद्धांत पर है, क्वार्ट्ज घड़ी।

क) पीजो-इलेक्ट्रिक इफेक्ट

बी) गॉस प्रभाव

ग) सापेक्ष प्रभाव

घ) जन दोष

उत्तर: क)

स्पष्टीकरण: पीज़ोइलेक्ट्रिकिटी का सिद्धांत विद्युत चार्ज को संदर्भित करता है, जो यांत्रिक तनाव की प्रतिक्रिया में क्रिस्टल, सिरेमिक, हड्डी, डीएनए और विभिन्न प्रोटीन जैसे कुछ ठोस पदार्थों में जमा होता है। पीज़ोइलेक्ट्रिसिटी शब्द का अर्थ है दबाव के परिणामस्वरूप बिजली।

9. किसने पृथ्वी की परिधि की गणना की है और पाई = 22/7 का मान माना है?

a) आर्किमिडीज

b) जॉन मैकिन की

c) आर्यभट्ट

d) उपरोक्त में से कोई नहीं

उत्तर: c)

स्पष्टीकरण: आर्यभट्ट ने पृथ्वी की परिधि की गणना की और 5 वीं शताब्दी ईसा पूर्व के आसपास गणना में स्थिर के रूप में Pi = 22/7 का उपयोग किया।

10. क्रायोजेनिक इंजन में अनुप्रयोग मिलते हैं:

(a) उप-समुद्री प्रणोदन

(b) ठंढ से मुक्त रेफ्रिजरेटर

(c) रॉकेट तकनीक

(d) सुपरकंडक्टिविटी में शोध करता है

उत्तर: (c)

स्पष्टीकरण: क्रायोजेनिक इंजन रॉकेट तकनीक में अनुप्रयोग पाते हैं।

Daily GK Hindi Current Affairs 2020

GK Hindi Current Affair 2020:-यूपीएससी (UPSC), एसएससी (SSC), आईएएस (IAS), बैंकिंग (Banking), रक्षा, रेलवे (Railway) और अन्य सरकारी (केंद्रीय और राज्य स्तरीय भर्ती परीक्षाओं) सहित सिविल, वित्त और प्रतियोगी परीक्षाओं में हालिया मामलों के जानकारों की जानकारी प्राप्त करने पर जोर दिया जाता है।

महत्वपूर्ण लिंक

ध्यान दें :- अब आप 10 वीं – 12 वीं पास करने के बाद सरकारी नौकरी के लिए आवेदन कर सकते हैं। 10 वीं पास और 12 वीं पास नौकरी के लिए नवीनतम अपडेट प्राप्त करें, यहां सभी सरकार परीक्षाओं के लिए 10 वीं – 12 वीं पास नौकरियों की सूची दी गई है। कृपया 10 वीं – 12 वीं पास छात्रों के लिए ताजा सरकार की नौकरियों के लिए इस साइट पर जाएं।

अगर आपका कोई सवाल या सुझाव है तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट बॉक्स में अपना सुझाव दें।

ज्वाइन गवर्नमेंट नौकरी डेली अपडेट 2020
Subscribe Youtube ChannelClick Here
Join FacebookClick Here
Join Tele GramClick Here
Join InstagramClick Here
Latest Government Jobs – Upcoming Jobs 2020